नवरात्रि व्रत में मीठा खाने का मन है, तो बनाएं खजूर की बर्फी #Recipe

नवरात्रि व्रत में मीठा खाने का मन है, तो बनाएं खजूर की बर्फी #Recipe

अक्सर मन कुछ मीठा खाने का करने लगता है, ऐसे मैं बाहर मार्केट की बजाय घर में मिठाई बनाना सबसे अच्छा ऑप्शन है। आज हम आपको बता रहे हैं, खजूर की बर्फी बनाने की रेसिपी

खजूर की बर्फी बनाने के लिए सामग्री
1 कप खजूर
बादाम, अखरोट, पिस्ता, किशमिश आदि ड्राई फूट्स छोटे टुकड़ों में कटे हुए
स्वादानुसार गुड़
3-4 चम्मच घी
एक कप दूध


खजूर की बर्फी बनाने की विधि
सबसे पहले रात को खजूर के बीज हटाकर इसे छोटे-छोटे टुकड़े काटकर दूध में भिगो दें। दूसरे दिन इन्हें ग्राइंडर में डालकर पेस्ट बना लें। सबसे पहले गुड़ की चाशनी बनाएंगे। इसके लिए एक पैन या कढ़ाही में थोड़े से पानी के साथ गुड़ डालकर धीमी आंच में पकाएं। चम्मच से बीच-बीच में इसे चलाते रहें जिससे कि यह तली में लगे नहीं। थोड़ी देर पकने के बाद चम्मच की मदद से अंगूठे और उंगली के बीच चाशनी को लगाकर देखें और अगर एक या दो तार बन रहे हैं तो गैस बंद कर दें।
अब एक कढ़ाही में घी डालकर गर्म करें। गर्म हो जाने पर इसमें खजूर का पेस्ट डालकर धीमी आंच में भुन लें। जब खजूर घी छोड़ने लगे तो इसमें ड्राई फूट्स डाल दें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद आवश्कतानुसार चाशनी डालकर अच्छे से मिक्स करके थोड़ी देर पकाएं। इसके बाद गैंस बंद कर दें और एक प्लेट में थोड़ा सा घी लगाकर इस मिश्रण को उसमें डालकर से फैला लें। इस मिश्रण को दस मिनट के लिए ठंडा होने दें। अब इस मिश्रण को मनचाहे आकार में काट लें।

Share this story