राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की सुरक्षा में बड़ी चूक, WhatsApp पर लीक हुई सिक्योरिटी की पूरी जानकारी,अब जांच के आदेश

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की सुरक्षा में बड़ी चूक, WhatsApp पर लीक हुई सिक्योरिटी की पूरी जानकारी,अब जांच के आदेश

राष्ट्रपति के कानपुर दौरे के सुरक्षा विवरण से जुड़े दस्तावेज लीक होने पर जांच के आदेश दिए गए हैं. जिम्मेदार लोगों की पहचान करने और इसके पीछे के तथ्यों और मंशा का पता लगाने के लिए कहा गया है.

Uttar Pradesh: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद दो दिन के दौर पर कानपुर में हैं. आज इस शहर में उनका दूसरा दिन है. लेकिन इसी बीच उनकी सुरक्षा को लेकर बड़ी चूक हुई है. WhatsApp पर वो डॉक्यूमेंट्स लीक हो गए हैं जिनमें उनकी उनके पूरे दिन के प्लान की पूरी जानकारी थी. इस मामले में अब पुलिस ने जांच के आदेश दिए हैं.

पुलिस ने बुधवार को बताया कि दस्तावेज जिसमें सुरक्षा के बारे में विस्तृत विवरण, बलों की तैनाती और कोविंद के शिरकत वाले स्थान जैसी जानकारियां थी, वरिष्ठ अधिकारियों को वितरित किया गया था, लेकिन यह कुछ व्हाट्सएप ग्रुपों पर प्रसारित पाया गया, जिसके बाद कानपुर के पुलिस आयुक्त असीम अरुण ने मामले की जांच के आदेश दियें हैं.

जांच के आदेश
पुलिस आयुक्त अरूण ने बताया कि अपर पुलिस उपायुक्त (यातायात) राहुल मिठास को मामले की जांच करने और संबंधित ब्योरा जुटाने को कहा गया है. उन्होंने बताया कि जांच अधिकारी को दस्तावेज को सार्वजनिक करने के लिए जिम्मेदार लोगों की पहचान करने और इस काम के पीछे के तथ्यों और मंशा का पता लगाने के लिए कहा गया है.

क्या प्रसारित हुआ
पुलिस के एक अधिकारी ने बताया "कुछ व्हाट्सएप ग्रुप पर मिली जानकारी में राष्ट्रपति को दी गई सुरक्षा, उनके बेड़े (फ्लीट), सभी स्थानों पर बलों की तैनाती और यहां तक कि सभी पुलिस कर्मियों के नाम, पदनाम और संपर्क नंबर और उनकी भूमिका का विवरण था." राष्ट्रपति कोविंद बुधवार को शौर्य चक्र विजेता पूर्व सांसद चौधरी हरमोहन सिंह यादव के जन्मशती समारोह में दो दिवसीय दौरे पर यहां पहुंचे हैं.

इससे पहले बुधवार को उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चकेरी हवाईअड्डे पर उनका स्वागत किया. कोविंद बृहस्पतिवार को हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह में शामिल होंगे.


 

Share this story