गणेश पक्ष के बाद सात दिन में हुए 1.87 लाख टेस्ट, 186 संक्रमित मिले

गणेश पक्ष के बाद सात दिन में हुए 1.87 लाख टेस्ट, 186 संक्रमित मिले

छत्तीसगढ़ : छत्तीसगढ़ में कोरोना के 13 नए मरीज मिले हैं, जिसमें रायपुर का एक केस शामिल है। पिछले 24 घंटे में शून्य मौत हुई है। राहत की बात यह है कि गणेश पक्ष बीतने के बाद वाले एक हफ्ते में प्रदेश में 1.87 लाख से अधिक लोगों के कोरोना टेस्ट हुए हैं।

इनमें से 186 ही पॉजिटिव मिले हैं अर्थात, प्रदेश में हजार लोगों का टेस्ट हो रहा है तो 1% से भी कम (0.09 प्रतिशत) कोरोना पाॅजिटिव निकल रहा है। हेल्थ अफसरों के मुताबिक बीते दो माह में त्योहार के दौरान केस में सारी तरह की आशंकाओं के बीच बहुत कम केस आए हैं। जबकि पिछले साल पहली लहर के दौर में सितंबर के 26 दिन में 70958 से अधिक केस निकले थे, यानी हर दिन 2729 के औसत से मरीज मिल रहे थे। उसकी तुलना में इस सितंबर माह में मरीजों का रोजाना का औसत 30 केस पर आ गया है। सितंबर के 26 दिनों में प्रदेश में 791 से अधिक केस मिले हैं अर्थात लगभग सभी जिलों में कोरोना की स्थिति नियंत्रण में है।

स्वास्थ्य विभाग के महामारी विभाग के डायरेक्टर डॉ. सुभाष मिश्रा के मुताबिक आने वाले त्योहारी सीजन के मद्देनजर प्रदेश में हर दिन कोरोना जांच का औसत बढ़ाकर तीस हजार किया जाएगा, जिससे कोरोना के केस में बढ़ोतरी और कमी किस ट्रेंड में हो रही है ये आंकलन किया जा सके। नए केस के लिहाज से सितंबर का महीना दोनों लहर में सबसे अच्छा साबित हुआ है। प्रदेश में देश के कुल सक्रिय मरीजों का केवल अब 0.09 प्रतिशत एक्टिव मरीज ही है। देश में फिलहाल 2.97 लाख से अधिक कोरोना मरीज सक्रिय हैं। जबकि प्रदेश में ये संख्या 285 है।

Share this story