Rajasthan schools closed due to corona: राजस्थान के कक्षा एक से बारहवीं तक के सभी स्कूल कोरोना के बढ़ते केसेस को देखते हुए अब 30 जनवरी तक के लिए बंद कर दिए गए हैं.

जानें नई कोरोना गाइडलाइंस.

कोरोना ने फिर से देशभर में पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. सभी राज्य एहतियात बरत रहे हैं और कोरोना को फैलने से रोकने के लिए जरूरी कदम उठा रहे हैं. इसी क्रम में राजस्थान के सभी स्कूलों को 30 जनवरी 2022 तक के लिए बंद कर दिया गया है. राज्य सरकार ने किसी भी प्रकार की फिजिकल क्लास या एक्टिविटी पर पाबंदी लगा दी है. हालांकि स्कूलों में ऑनलाइन क्लासेस कंडक्ट की जा सकती हैं लेकिन किसी प्रकार की फिजिकल क्लासेस नहीं होंगी. कोरोना के बढ़ते केसेस को देखते हुए राजस्थान में नई कोरोना गाइडलाइंस जारी हुई हैं जिनके तहत पहले लगी पाबंदियों को और बढ़ाया गया है. इसके तहत वीकेंड कर्फ्यू लगाना और स्कूल लंबे समय के लिए बंद करना जैसे कई बड़े निर्णय शामिल हैं.

ऑनलाइन होंगी कक्षाएं -

स्टूडेंट्स की पढ़ाई का नुकसान न हो इसलिए उनकी ऑनलाइन क्लासेस पहले की ही तरह संचालित की जाएंगी. ये नियम 11 जनवरी से लागू होंगे जिनके तहत अब वीकेंड कर्फ्यू भी लगाया जाएगा. यहां शनिवार रात ग्यारह बजे से सोमवार सुबह पांच बजे तक वीकेंड कर्फ्यू लगेगा.

इसके अलावा शादी-विवाह से लेकर मंदिर और दूसरी पब्लिक प्लेसेस पर गैदरिंग के लिए लोगों की कुल संख्या पर भी पाबंदी बढ़ाई गई है. जानते हैं नई गाइडलाइंस के अंतर्गत आते हैं कौन से बड़े नियम.

नई गाइडलाइंस -

  • सभी म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन और म्यूनिसिपल एरिया के स्कूल 30 जनवरी तक बंद किए गए. ऑनलाइन क्लासेस होंगी.
  • इन जगहों पर केवल पचास लोग शादी-विवाह में शामिल हो सकेंगे.
  • अंतिम संस्कार में अधिकतम 20 लोग शामिल हो सकेंगे.
  • धार्मिक स्थल सुबह पांच से रात आठ बजे तक ही खुले रहेंगे.
  • रेस्ट्रां और क्लब पचास फीसद क्षमता के साथ ही खुलेंगे.
  • सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स और थियेटर भी पचास फीसद क्षमता के साथ केवल रात आठ बजे तक खुलेंगे.