UP: अयोध्या में सामूहिक विवाह का आयोजन, श्रमिको के बच्चों की शादी में सीएम योगी देंगे आशीर्वाद, तैयरियां शुरू

UP: अयोध्या में सामूहिक विवाह का आयोजन, श्रमिको के बच्चों की शादी में सीएम योगी देंगे आशीर्वाद, तैयरियां शुरू

सामूहिक विवाह समारोह में अब तक 3504 जोड़ों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है श्रम एवं सेवायोजन विभाग इसको आयोजित कर रहा है. खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यहां जोड़ों को आशीर्वाद देंगे.

धर्म की नगरी के रूप में विख्यात अयोध्या में यूपी सरकार एक ऐसा सामूहिक विवाह कराने जा रही है जिसमें अलग-अलग जिलों के श्रमिकों के बेटे और बेटियां शामिल होंगे एक ही मंडप के नीचे हजारों शादियां हो रही होंगी. पंडित जी इस शादी में मंत्र पढ़ रहे होंगे आशीर्वाद देने के लिए परिजनों के साथ खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और श्रम एवं सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य के साथ सांसद और विधायक भी खड़े होंगे अयोध्या जनपद के राजकीय इंटर कॉलेज में इसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं और शुक्रवार को इसी मैदान में शहनाई की धुन बजती नजर आएगी.

अबतक 3504 जोड़ों ने कराया रजिस्ट्रेशन सामूहिक विवाह समारोह में अब तक 3504 जोड़ों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है श्रम एवं सेवायोजन विभाग इसको आयोजित कर रहा है. इसीलिए इसमें श्रम विभाग में पंजीकृत दैनिक मजदूरों की बेटियां और बेटे ही दुल्हन और दूल्हे के रूप में नजर आएंगे जिसमें अयोध्या से 32 मुस्लिम समेत 1472 जोड़ें, बाराबंकी जनपद से 11 मुस्लिम जोड़ें समेत 340 जोड़ें जनपद सुल्तानपुर से 43 मुस्लिम जोड़े समेत 806 जोड़ें, जनपद अंबेडकरनगर से 8 मुस्लिम जोड़े समेत 315 जोड़ें और जनपद अमेठी से 32 मुस्लिम जोड़े समेत 611 जोड़ें विवाह के बंधन में बंधेंगे.

दूल्हे और दुल्हन के परिवार से 10 लोग इस शादी में शामिल होंगे यानि एक जोड़े के साथ 20 लोग शादी में आशीर्वाद देने के लिए मौजूद रहेंगे प्रत्येक जोड़े को व्यवस्था के अंतर्गत पंडित जी बाकायदा मंत्रोच्चार के बीच शादी सम्पन्न कराएंगे. दूल्हे और दुल्हन को पोशाक के लिए प्रत्येक को ₹5000 श्रम विभाग द्वारा अग्रिम भेजे जा चुके हैं जबकि 65000 रुपये शादी के समय प्रत्येक जोड़े को दिए जाएंगे इसके अलावा खुद यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और श्रम एवं सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य तो मौजूद रहेंगे ही इनके साथ सांसद और सभी विधायक भी आशीर्वाद देने के लिए कतार बद्ध खड़े दिखाई देंगे.

सीएम योगी देंगे आशीर्वाद
स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा स्वाभाविक है मैं विभाग का मंत्री हूं तो विभाग का मंत्री होने के नाते माननीय मुख्यमंत्री यंहा रहेंगे तो सबके अभिभावक वही रहेंगे लेकिन मैं आयोजक के रूप में वहां रहूंगा सामूहिक विवाह होगा हमारे समिति की बेटियां और बेटे धूमधाम से दाम्पत्य सूत्र में बंधेंगे माननीय मुख्यमंत्री जी आशीर्वाद देंगे माननीय सांसद गण, माननीय विधायक गण सब उपस्थित रहेंगे, सब आशीर्वाद वचन देंगे स्वाभाविक रूप से श्रमिकों के लिए यह एक ऐतिहासिक पल होगा. जब उनकी बेटियों की शादी में माननीय मुख्यमंत्री जी समेत तमाम मंत्री गण तमाम सांसद गण तमाम विधायक गण उनकी बेटियों को आशीर्वाद देंगे वहां पर स्वाभाविक रूप से उनके लिए ऐतिहासिक पल होगा.

Share this story