UP Election 2022: चुनावी साल में PM नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश को क्या दी सौगात, पढ़ें पूरी लिस्ट

UP Election 2022: चुनावी साल में PM नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश को क्या दी सौगात, पढ़ें पूरी लिस्ट

UP Election 2022: जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से लोगों को भी कई उम्मीदें हैं. इस एयरपोर्ट को कुल 3300 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा.

आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए एक तरफ जहां विपक्ष गठबंधन की राजनीति में लगी है वहीं पीएम ने राज्य को कई बड़ी सौगात देकर जनता का ध्यान अपनी ओर खींचा है. दरअसल पीएम आज दोपहर 1 बजे उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर के जेवर में नोएडा अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट की आधारशिला रखेंगे.

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट कहा जाता है. इसे लेकर इलाके के लोगों को भी तमाम उम्मीदें हैं. इस एयरपोर्ट को कुल 3300 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा. इसकी लागत 30 हजार करोड़ के करीब आएगी.

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे

पीएम नरेंद्र मोदी राज्य के लोगों को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की सौगात दे चुके हैं. 341 किलोमीटर लंबा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पूर्वी और पश्चिमी यूपी को जोड़ेगा. यह एक्सप्रेस-वे लखनऊ के चांद सराय से शुरू होगा और गाजीपुर तक पहुंचेगा. वहीं इसे बनाने में 22 हजार 497 करोड़ रुपये का खर्चा आया है. ये एक्सप्रेस-वे 9 जिलों को आपस में जोड़ने का काम करेगा. यह जिले हैं लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर. बता दें कि पीएम ने इसकी आधारशिला जुलाई 2018 में रखी थी.

कुशीनगर एयरपोर्ट

विधानसभा चुनाव से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने यूपी वासियों को कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रूप में बड़ा तोहफा दिया है. पीएम ने 20 अक्टूबर को कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन किया था. उद्घाटन के दौरान उन्होंने कहा था कि कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा सिर्फ हवाई संपर्क का साधन नहीं होगा. किसान हों, पशुपालक हों, दुकानदार हों, मजदूर हों, स्थानीय उद्योगपति हों-इससे सभी को फायदा होगा. यह व्यापार का पारिस्थितिकी तंत्र बनाएगा.

रुद्राक्ष कन्‍वेंशन सेंटर

15 जुलाई को पीएम ने वाराणसी में रुद्राक्ष केंद्र सहित 284 कुल परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया था. इन परियाजनाओं की लागत मूल्य 1582.93 करोड़ रुपये है. बता दें कि रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर 186 करोड़ की लागत में तैयार होगा. इस कन्‍वेंशन सेंटर में ग्राउंड फ्लोर, प्रथम तल से लेकर एक विशाल हॉल होगा. जिसमें वियतनाम से मंगाई गई बेहतरीन कुर्सियों पर 1200 लोग एक साथ बैठकर कार्यक्रम का लुत्‍फ उठा सकेंगे.

राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य यूनिवर्सिटी

पीएम ने 14 सितंबर को अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य यूनिवर्सिटी का शिलान्यास किया. इस यूनिवर्सिटी में प्रशासनिक भवन, शैक्षणिक भवन, लाइब्रेरी, कॉमन फैसिलिटी सेंटर, पुरुष छात्रावास, महिला छात्रावास, वीसी लॉज, अधिकारियों के आवास, गार्ड रूम सहित अन्य निर्माण कार्य लगभग 24917.94 वर्गमीटर में होंगे. विवि के निर्माण की अधिसूचना 22 नवंबर 2019 को जारी हुई थी, जिसके लिए कुलसचिव और वित्त अधिकारी की नियुक्ति हो चुकी है. विवि के क्षेत्राधिकार में अलीगढ़, एटा, कासगंज, हाथरस के लगभग 395 महाविद्यालय शामिल होंगे.

75 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण

पीएम ने 5 अक्टूबर को लखनऊ में 4,737 करोड़ की 75 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया.

9 मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन

25 अक्टूबर को सिद्धार्थनगर और वाराणसी में पीएम नरेंद्र मोदी ने यूपी के 9 जिलों में मेडिकल कॉलेज की सौगात दी. पीएम ने अपने संबोधन में कहा था कि पूर्वांचल की ये धरती देश को डॉक्टर देने वाली है. उन्होंने कहा था कि इन मेडिकल कॉलेज से वर्तमान और भविष्य दोनों ही पीढ़ियों को फायदा होगा. राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इससे पहले उन्हें भगवान बुद्ध की मूर्ति भेंट किया.

Share this story