स्पुतनिक वी वैक्सीन के प्राधिकरण के लिए सभी बाधाएं हटा दी गईं हैं : रूस

स्पुतनिक वी वैक्सीन के प्राधिकरण के लिए सभी बाधाएं हटा दी गईं हैं

रूस के स्वास्थ्य मंत्री ने शनिवार को एक ट्वीट में कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा कोरोनावायरस के खिलाफ रूसी स्पुतनिक वी वैक्सीन को अधिकृत करने में आने वाली सभी बाधाओं को हटा दिया गया है।

रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराश्को ने ट्वीट किया, डब्ल्यूएचओ द्वारा स्पुतनिक वी प्राधिकरण के लिए सभी बाधाओं को हटा दिया गया है, केवल मामूली प्रशासनिक प्रक्रियाओं को हल करने की आवश्यकता है। इसकी पुष्टि डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. ट्रेडोस ने की है।

रूस के गामालेया नेशनल सेंटर द्वारा विकसित, स्पुतनिक वी वैक्सीन वर्तमान में 4 अरब से अधिक लोगों की आबादी वाले 70 देशों में पंजीकृत है। स्पुतनिक वी को अप्रैल में भारत में एक आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण प्राप्त हुआ था। यह वैक्सीन टीकाकरण के दौरान दो शॉट्स के लिए दो अलग-अलग वैक्टर का उपयोग करता है। यानी इसकी दोनों खुराक अलग-अलग हैं। इसकी प्रभावकारिता 91.6 प्रतिशत निर्धारित की गई है।

मुराश्को ने जेनेवा में टास समाचार एजेंसी को एक ब्रीफिंग में कहा, रूसी स्पुतनिक वी वैक्सीन को बढ़ावा देने पंजीकृत करने पर रूसी संघ की स्थिति को सुना गया है। हमने अब तक सभी मुद्दों को पूरी तरह से हल कर लिया है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि उन्होंने महानिदेशक ट्रेडोस एडनॉम घेब्रेयसस के साथ कोविड संक्रमण के खिलाफ आपातकालीन उपयोग सूची के लिए डब्ल्यूएचओ द्वारा अनुशंसित टीकों की सूची में स्पुतनिक वी को शामिल करने की प्रक्रिया पर चर्चा की।

उन्होंने कहा, डब्ल्यूएचओ के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन को प्रमाणित करने में शामिल आवेदक कंपनी को कई दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने होंगे, कुछ अतिरिक्त कागजी कार्रवाई जमा करनी होगी। यह एक प्रशासनिक प्रक्रिया है इसकी समीक्षा की जाएगी।

मंत्री ने कहा, अभी तक, सभी बाधाओं को हटा दिया गया है। इसलिए हमें आज आगे के काम के लिए कोई बाधा नहीं दिख रही है डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक द्वारा इसकी पुष्टि की गई है।

घेब्रेयसस ने एक ट्वीट में यात्रा के लिए रूसी स्वास्थ्य मंत्री को धन्यवाद दिया। उन्होंने यह कहते हुए धन्यवाद दिया कि बैठक रचनात्मक थी साझा किया कि उन्होंने तपेदिक गैर-संचारी रोगों से लड़ने के प्रयासों पर चर्चा की।

रूस ने पहली बार फरवरी में अपने टीके के लिए डब्ल्यूएचओ से मंजूरी के लिए आवेदन किया था, लेकिन अभी तक एक आपातकालीन उपयोग सूची प्राप्त नहीं हुई है।

यूरोन्यूज ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि पिछले हफ्ते, डब्ल्यूएचओ ने रूस की स्पुतनिक वी कोविड वैक्सीन के लिए अनुमोदन प्रक्रिया को निलंबित कर दिया था। डब्ल्यूएचओ के एक क्षेत्रीय अधिकारी के अनुसार, वैक्सीन की निर्माण प्रक्रिया आवश्यक मानकों को पूरा नहीं करती है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि उसने वैक्सीन को मंजूरी देने में देरी की है, जब तक कि स्पुतनिक वी का निर्माण करने वाले संयंत्रों में से एक में एक नया निरीक्षण नहीं किया जा सकता है।

इस साल की शुरूआत में, डब्ल्यूएचओ ने स्पुतनिक वी के प्रारंभिक मूल्यांकन के ढांचे के भीतर चार रूसी उत्पादन स्थलों का निरीक्षण किया था उनमें से एक पर टिप्पणी प्रकाशित की थी। उत्पादन स्थल द्वारा उपयुक्त समायोजन करने के बाद एक निरीक्षण संभव होगा।

डब्ल्यूएचओ ने अब तक आपातकालीन उपयोग सूची के लिए कोरोनावायरस के खिलाफ सात टीकों की सिफारिश की है। इसके अतिरिक्त, 13 अन्य आवेदन समीक्षा प्रक्रिया के विभिन्न चरणों में हैं, जिनमें रूसी स्पुतनिक वी एपिवैककोरोना टीके शामिल हैं।

Share this story